अब एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया तक मेट्रो का सफर कर सकेंगे आप – तैयार लखनऊ मेट्रो जानिए क्या है खासियत

0
99

लखनऊ मेट्रो के दूसरे चरण की शुरूआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया | अब यात्री चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया तक का सफर बिना ट्रैफिक में उलझे हुए कम समय और कम खर्च में कर सकेंगे| यात्रियों को मेट्रो की सुविधा सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक प्राप्त होगी, रात 10 बजे से सुबह 5:59 बजे तक मेट्रो संचालन बंद रहेगा ।

Advertisement

पूरे नॉर्थ साउथ कॉरिडोर पर मेट्रो की शुरुआत से लोगों को सफ़र में काफी राहत मिलेगी। एलएमआरसी अधिकारियों के अनुसार, हर स्टेशन पर लोगों को मेट्रो पांच से सात मिनट के अंतराल पर मिलती रहेगी, इसके लिए 19 ट्रेनें ट्रैक पर चलाई जाएंगी, जबकि एक ट्रेन रिजर्व में रखी जाएगी। यात्रियों की संख्या बढ़ने पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जा सकती हैं।

ये भी पढ़े: उत्तर प्रदेश: केंद्रीय मंत्रिमंडल से मिली कानपुर और आगरा के लिए मेट्रो को मंजूरी

मेट्रो में यात्रा करनें हेतु न्यूनतम किराया 10 रुपये और अधिकतम किराया 60 रुपये निर्धारित किया गया है |  एक स्टेशन तक की दूरी तय करने के लिए आपको 10 रुपये, दो स्टेशन तक यात्रा पर 15 रुपये चुकाने होंगे। स्टेशनों की संख्या बढ़ने के साथ किराये का अनुपात कम होता जाएगा। लखनऊ मेट्रो ने गो स्मार्ट कार्ड के रेट भी आधिकारिक रूप से जारी कर दिए हैं। यह कार्ड 200 रुपये में बनेगा, जिसमें 100 रुपये सिक्योरिटी मनी तथा 100 रुपये किराये के रूप में प्रयोग किए जा सकेंगे। गो स्मार्ट कार्ड का उपयोग करनें पर 10% किराया कम लगेगा।

सीसीएस एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन को पूरी तरह से एयरपोर्ट के लुक में बनाया गया है। हवाई यात्रियों को एयरपोर्ट से निकलते ही मेट्रो की सुविधा मिलेगी। आम यात्री मेट्रो में 40 किलो से अधिक वजन का सामान नहीं ले जा सकते, परन्तु फ्लाइट पकड़ने जा रहे या फ्लाइट से लौट रहे लोगों को छूट दी गई है, इसके लिए उन्हें फ्लाइट का टिकट दिखाना होगा।

ये भी पढ़े: ‘One Nation One Card’ क्या है, अब सारे पेमेंट करिये इसी एक कार्ड से

Advertisement