Anganwadi Vacancy 2021 UP : 15 मई तक 53 हजार आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सेविकाओं की होगी भर्ती

0
549

उत्तर प्रदेश में कार्यकत्रियों व सेविकाओं के रिक्त 53 हजार पदों की भर्ती प्रकिया को 15 मई तक पूर्ण कराइ जाएगी । इस भर्ती प्रक्रिया का विज्ञापन जिला स्तर पर निकाला जाएगा। 29 जनवरी को जारी शासनादेश के अनुसार इस भर्ती प्रक्रिया को मात्र 45 दिन में पूरा करने के लिए कहा गया था। इस भर्ती प्रकिया का विज्ञापन तीन दिन के भीतर निकाला जाएगा यानी कि 15 मई तक भर्तियां पूरी की जाएगी।

Advertisement

यूपी पंचायत चुनाव: शुक्रवार को हाेगी सुप्रीम कोर्ट में आरक्षण पर सुनवाई

सभी जनपदों को केन्द्रवार व आरक्षणवार रिक्त पदों का विवरण जिलावार निर्धारित करते हुए वेबसाइट पर डालने का आदेश दिया गया है। कार्यकत्रियों के लिए न्यूनतम हाईस्कूल व सेविकाओं के लिए न्यूनतम पांचवी कक्षा पास होना आवश्यक है। आवेदन फार्म ऑनलाइन भरा जाएगा। आवेदन पत्र का प्रारूप विभागीय वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों की महिलाओं को इन पदों के लिए वरीयता दी गयी है। वहीं मेरिट बनाते समय स्नातक तक के अंकों को शैक्षिक गुणांक में जोड़ा जाएगा लेकिन इससे ऊपर की योग्यता के लिए कोई भी अंक नहीं दिये जायेंगे।

UPPSC PCS 2020: इंटरव्यू के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड

हालाँकि आप को बता दें कि कार्यकत्रियों की भर्तियां 2011 के बाद अब हो रही हैं। इतना अधिक समय बीत जाने के पश्चात अब आरक्षण तय करने में थोड़ा मुश्किल हो रही है। सभी जनपदों में जनवरी से रिक्तियों की संख्या व आरक्षण को तय करने की कार्यविधि की जा रही थी| ताकि रिक्तियों की संख्या निदेशालय स्तर पर घोषित की जा सके ।

यूपी बोर्ड एग्जाम टाइम-टेबल बदलेगा

Advertisement