West Bengal Lok Sabha Chunav 2019: Live Vote Counting Status | BJP Vs TMC

0
474

पूरे देश की 542 सीटों के साथ ही पश्चिम बंगाल की 42 सीटों पर मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है । पश्चिम बंगाल में 42 लोकसभा सीटों के साथ ही दार्जिलिंग, नोऊडा, कांदी, इस्लामपुर, हबीबपुर और भाटपाड़ा विधानसभा सीटों के उपचुनाव की मतगणना जारी है| बंगाल में बीजेपी को उम्मीद है, कि वह यहां बेहतर प्रदर्शन करेगी| अधिकांश एग्जिट पोल में बीजेपी को बेहतर प्रर्दशन करते हुए दिखाया गया है, जबकि ताजा रुझानों के मुताबिक बंगाल में टीएमसी 18, बीजेपी 14 और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे चल रही हैं|

Advertisement

ये भी पढ़े: Lok Sabha Chunav Results 2019 :देश का रिजल्ट, जानिये कहा से कौन जीत रहा है

Live Vote Counting Status (BJP Vs TMC)

लोकसभा चुनाव की मतगणना के अब तक के रुझानों के अनुसार पश्चिम बंगाल में भी मोदी लहर दिख रही है और भाजपा राज्य की 42 सीटों में से 19 पर आगे चल रही है जबकि तृणमूल कांग्रेस 22 सीटों पर आगे है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव में केंद्र और अपने राज्य में भाजपा के स्तब्ध कर देने वाले प्रदर्शन पर गुरुवार को कहा कि उनकी पार्टी चुनाव परिणाम की ‘पूर्ण समीक्षा’ करेगी

हुगली निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी आगे

आसनसोल से टीएमसी प्रत्याशी मुनमुन सेन ने वर्तमान रुझानों पर अपनी राय दी है. मुनमुन सेन बीजेपी कैंडिडेट बाबुल सुप्रियो से 65,000 वोटों से पीछे

लोकसभा चुनाव की गुरुवार को हो रही मतगणना के 4.5 घंटों के बाद केंद्रीय मंत्री और पश्चिम बंगाल के आसनसोल सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो अपनी करीबी प्रतिद्वंद्वी तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार मुनमुन सेन से लगभग 71,000 मतों से आगे चल रहे हैं. आसनसोल सीट पर गायक से राजनेता बने सुप्रियो और अभिनेत्री से राजनेता बनीं मुनमुन सेन के बीच रोमांचक मुकाबला है.

लोकसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल सहित देशभर में अपनी पार्टी के पक्ष में दिख रहे रुझानों की खुशी में भाजपा कार्यकर्ता यहां पार्टी मुख्यालय के बाहर और अन्य जगहों पर जश्न मना रहे हैं. राज्य के विभिन्न हिस्सों में भाजपा कार्यकर्ता मिठाई बांट रहे हैं, ढोल नगाड़ों पर थिरक रहे हैं और ‘‘एक बार फिर मोदी सरकार” के नारे को बार-बार गुंजायमान कर रहे हैं.

ममता बनर्जी ने ट्वीट किया: “विजेताओं को बधाई. लेकिन सभी हारने वाले हारे नहीं हैं. हमें पूरी समीक्षा करनी होगी और फिर हम अपने विचार आप सभी के साथ साझा करेंगे. वीवीपैट से पर्चियों की मतगणना पूरी होना का इंतजार करें”

भाजपा ने 38.99 प्रतिशत वोट प्राप्त किए हैं. माकपा और कांग्रेस ने क्रमश: 6.66 प्रतिशत और 5.44 प्रतिशत मत हासिल किए हैं. निवर्तमान 16वीं लोकसभा में पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के पास 34 सीट और भाजपा के पास केवल दो सीट हैं.

कांग्रेस एक सीट पर आगे है, वहीं वाम मोर्चा अब तक एक भी सीट पर बढ़त बनाने में नाकाम रहा है. प्रारंभिक रुझानों के अनुसार तृणमूल कांग्रेस ने अब तक 44.61 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं.

पश्चिम बंगाल में मतगणना के शुरुआती रुझानों में भाजपा शानदार प्रदर्शन करती प्रतीत हो रही है और इसने राज्य की 42 लोकसभा सीटों में से 16 पर बढ़त बना ली है.

राज्य की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस इस समय 25 सीटों पर आगे है.

केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता बाबुल सुप्रियो आसनसोल में तथा एस.एस. अहलूवालिया बर्दवान-दुगार्पुर सीट पर मजबूत बढ़त बनाए हुए हैं.

चुनाव आयोग के अनुसार, सुप्रियो अपनी करीबी प्रतिद्वंद्वी तृणमूल कांग्रेस की मुनमुन सेन से लगभग 50,000 वोटों से आगे चल रहे हैं.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बनर्जी अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी भाजपा के निलांजन रॉय से 46,000 वोटों से आगे चल रहे हैं.

दलित मतुआ समुदाय की बहुलता वाली बोंगाओं लोकसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार और मतुआ समुदाय की दिवंगत कुलमाता बीनापानी ठाकुर के परपोते शांतनु ठाकुर अपनी रिश्तेदार और तृणमूल की मौजूदा सांसद ममता बाला ठाकुर से आगे चल रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता बाबुल सुप्रियो आसनसोल से आगे चल रहे है. वहीं, बीजेपी कैंडिडेट अर्जुन सिंह बैरकपुर से आगे हैं, जबकि टीएमसी की मिमी चक्रवर्ती जाधवपुर से आगे

पश्चिम बंगाल: कोलकाता के बीजेपी ऑफिस के बाहर जश्न शुरू

रुझानों के मुताबिक बीजेपी शानदार तरीके से सत्ता में आ रही है और पार्टी को ममता बनर्जी के गढ़ यानी पश्चिम बंगाल में भी जबरदस्त सफलता मिलती दिख रही

भाजपा के जॉन बार्ला अलीपुरद्वार और राजू बिष्ट दार्जिलिंग में बढ़त बनाए हुए  

– तृणमूल के बिनय चंद्र बर्मन जलपाईगुड़ी में और बंगाली फिल्म स्टार देव घाटल में बढ़त बनाए हुए  

– कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी बहावलपुर में मामूली बढ़त बनाए हुए हैं

– मथुरापुर लोकसभा सीट से ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी आगे चल रही है

– पश्चिम बंगाल में टीएमसी और बीजेपी के बीच जबरदस्त टक्कर देखने को मिल रही है | ताजा रुझानों में टीएमसी 23 सीटों पर, बीजेपी 16 सीटों पर और कांग्रेस 3 सीट पर आगे चल रही है

–  केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो शुरुआती रुझानों में आसनसोल लोकसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस की अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी मुनमुन सेन से 3448 मतों से आगे चल रहे हैं. 

– कूचबिहार लोकसभा सीट से भाजपा के निशीथ प्रमाणिक तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार परेश चंद्र अधिकारी से 1225 मतों से आगे हैं. वहीं, हुगली लोकसभा सीट से भाजपा की लॉकेट चटर्जी तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार रत्न डी नाग से 2175 वोट से आगे चल रही हैं.   

– उलुबेरिया सीट से तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार सजदा अहमद भाजपा के जॉय बनर्जी से 920 वोट से आगे हैं

–  रुझानों में BJP को जबरदस्त फायदा, ममता बनर्जी की पार्टी 23 सीटों पर तो भाजपा 15 सीटों पर बढ़त

– ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी के प्रत्याशी डायमंड हार्बर सीट से आगे

ममता बनर्जी की पार्टी TMC ने बनाई 20 सीटों पर जबरदस्त बढ़त, बीजेपी 15 सीट पर तो कांग्रेस 3 सीट पर आगे

 – बीरभूम सीट पर TMC उम्मीदवार शताब्दी रॉय आगे

– टीएमसी 12 और बीजेपी 12 सीटों पर आगे

– ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने 13 सीटों पर जबरदस्त बढ़त बना ली है. वहीं, 5 सीटों पर बीजेपी और 3 सीट पर कांग्रेस आगे है

–  शुरुआती रुझानों TMC 7 सीटों पर, BJP  5 सीटों पर और कांग्रेस ने 1 सीट पर आगे चल रही है.

–  शुरुआती रुझानों में 4 सीटों पर BJP, 2 सीटों कांग्रेस और 2 सीट पर TMC आगे

– शुरुआती रुझानों में बीजेपी ने बनाई बढ़त, 3 सीटों पर BJP और 1 सीट पर TMC आगे

– पोस्टल बैलट और ईवीएम की गिनती साथ में हो रही है.

–  पश्चिम बंगाल में वोटों की गिनती शुरू, टीएमसी और बीजेपी में कांटे की टक्कर.

पश्चिम बंगाल में सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. मतगणना के लिये सीएपीएफ की 200 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं.

– पश्चिम बंगाल में मतगणना के दौरान मतगणना स्थलों की सुरक्षा और चुनाव के बाद हुई हिंसा पर लगाम सुनिश्चित करने के लिये निर्वाचन आयोग राज्य में पहले से मौजूद सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) की 82 कंपनियों के अतिरिक्त 200 कंपनियों को तैनात किया गया है. 

 – मतगणना प्रक्रिया के दौरान तीन स्तरीय कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. मतगणना स्थल के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी जबकि सबसे अंदरुनी सुरक्षा घेरा केंद्रीय बलों की निगरानी में रहेगा. 

ये भी पढ़ें: Election Results 2019: स्वरा भास्कर ने ईवीएम (EVM) से छेड़छाड़ पर कह दी ये बड़ी बात

Advertisement