चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग महाबलीपुरम के लिए हुए रवाना, जानें कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग शुक्रवार को अपने दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंच रहे हैं। दक्षिण भारत के प्राचीन नगर महाबलीपुरम (ममल्लापुरम) में होने वाली मोदी-चिनफिंग की शिखरवार्ता से पहले सभी तैयारियां कर ली गई हैं। आज चिनफिंग के यहां पहुंचने पर पारंपरिक तौर पर उनका भव्य स्वागत किया जाएगा। चीनी राष्‍ट्रपति की पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत ऐसे समय होने जा रही है, जब कश्मीर के मुद्दे को लेकर दोनों देशों के बीच हालिया बयानों के कारण असहज की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

ये भी पढ़े: सीरिया पर तुर्की की सैन्य कार्रवाई पर भारत नें किया विरोध, कहा – ‘शांतिपूर्ण तरीके से सभी मुद्दों का करे समाधान’  

बता दें, कि गुरुवार को ही पुलिस और एसपीजी के जवानों ने महाबलीपुरम में सुरक्षा का मोर्चा संभाल लिया है। सभी अधिकारी और अन्य सरकारी मशीनरी भी पूरी तरह तैयारियों में लगी हुई है| आईये जानते है, कार्यक्रम के पूरे शेड्यूल के बारे में|

Live Update

1.महाबलीपुरम में अनौपचारिक वार्ता के लिए चीन के राष्‍ट्रपति चेन्‍नई रवाना हो चुके हैं। वह दोपहर 2.10 मिनट पर चेन्‍नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचेगे।

2.चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आगमन के बाद चेन्नई के आईटीसी ग्रांड चोल होटल में पहुंचेंगे जहां सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

3.महाबलीपुरम में स्‍वागत गेट जिसे पंच रथ उसे 18 प्रकार के फलों एवं सब्जियों से सजाया गया है।

4.चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग का स्वागत करने के लिए ‘चेंदा मेलम’ (केरल का पारंपरिक आर्केस्ट्रा) के कलाकार चेन्नई एयरपोर्ट के बाहर पहुंच गए हैं।

5.ममल्लापुरम में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। रिपोर्टों के मुताबिक, चप्‍पे चप्‍पे पर नजर रखने के लिए 10 हजार जवानों की तैनाती की गई। चीनी राष्ट्रपति चिनफिंग के स्वागत के लिए पूरे शहर को सजा दिया गया है।

6.पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच बैठक को देखते हुए समुद्री सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई है। भारतीय नौसेना और इंडियन कोस्‍ट गार्ड ने किसी भी समुद्री खतरे से सुरक्षा प्रदान करने के लिए ममल्लापुरम में तट से कुछ दूरी पर युद्धपोत तैनात किए हैं।

ये भी पढ़े:नोबेल फाउंडेशन ने कैमिस्ट्री के नोबेल पुरस्कार विजेताओं की घोषणा, इन्हें मिला Nobel Prize

कार्यक्रम का शेड्यूल

1- चीनी राष्‍ट्रपति दोपहर 2.00 बजे चेन्नई एयर पोर्ट पर पहुंचेंगे और होटल जाएंगे।

2- शाम 5.00 बजे प्रधानमंत्री मोदी उनको तीन ऐतिहासिक स्थलों पर लेकर जाएंगे।

3- पीएम मोदी और चिनफिंग शोर टेंपल जाएंगे और सांस्कृतिक कार्यक्रम देखेंगे।

4- शोर टेंपल लॉन में बैठकर ही पीएम मोदी और शी चिनफिंग बातचीत करेंगे।

5- पीएम मोदी शोर टेंपल परिसर में ही चीनी राष्ट्रपति के लिए डिनर आयोजित करेंगे।

6- शनिवार सुबह दोनों नेता फिशरमैंस कोव रिजॉर्ट में अकेले बातचीत करेंगे।

7- इसके बाद भारत और चीन के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत होगी।

8- द्वि‍पक्षीय वार्ता के बाद पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति के लिए लंच आयोजित करेंगे।

9- शनिवार को दोपहर 12.45 बजे चिनफिंग चेन्नई एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे।

ये भी पढ़े: चीन ने नेशनल डे की 70वीं वर्षगांठ का मनाया जश्न, हाइपरसोनिक मिसाइलों समेत आधुनिक हथियारों का किया प्रदर्शन