लोकसभा चुनाव: पहले चरण के लिए यूपी की इन आठ सीटों पर वोटिंग आज, जानिए सबकुछ यहाँ

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान आज आरंभ हो चुका है । उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर भी वोट डाले जाएंगे। प्रशासन ने सभी सीटो पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान के लिए पुख्ता इंतजाम किया है| आठ सीटों को 171 जोन, 1394 सेक्टर में विभाजित किया गया है| संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर सैटलाइट से नजर रखी जा रही है|  

आज उत्तर प्रदेश की आठ और उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटो पर मतदान होगा| यूपी की गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, बागपत, मेरठ, कैराना, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और बिजनौर लोकसभा सीट पर वोटिंग चल रही है, जबकि उत्तराखंड की सभी पांच सीटों टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल-ऊधमसिंहनगर, हरिद्वार पर मतदान जारी है|

ये भी पढ़े: मतदान से जुड़े विभिन्न सवालों के जवाब  

प्रत्येक बूथ पर त्रिस्तरीय सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। सीआरपीएफ, आईटीबीपी, अर्द्धसैनिक बल,  आरएएफ,आरपीएसएफ, पंजाब पुलिस, राजस्थान आर्म्ड पुलिस, बीडब्लूएचडी, पीएसी, महिला पुलिस, घुड़सवार पुलिस को तैनात किया गए हैं। 

डीजी मेरठ जोन प्रशांत कुमार, आईजी रामकुमार और कमिश्नर अनीती सी मेश्राम ने जोन और मंडल की सीटों पर शांतिपूर्ण मतदान करानें की जिम्मेदारी हर जिले के एसपी और डीएम को दिया है। जिसके अंतर्गत कहा गया है, कि प्रत्येक बूथ पर त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे के तहत 200 मीटर की परिधि पर अर्द्धसैनिक बल का पहला घेरा रहेगा। बूथ के मुख्य द्वार पर पुलिस रहेगी।

मतदान कक्ष के बाहर महिला पुलिस और पुलिस के दूसरे जवान तैनात रहेंगे। प्रत्येक जिले में ऐसी व्यवस्था की गई है, कि जोनल और सेक्टर मैजिस्ट्रेट हर 10 मिनट के बाद निरीक्षण करनें पहुचेंगे। किसी भी बूथ से शिकायत आने के बाद अफसर या जांच टीम पांच से सात मिनट में पहुंचकर समाधान करेंगे। बूथ के अन्दर मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

ये भी पढ़े:चुनाव आयोग द्वारा PM मोदी पर बनी बायोपिक फिल्म पर लगाई गई रोक