कोरोना का असर : ICSE, NTA साथ ही CBSE की भी बोर्ड परीक्षाएं हुई रद्द, नई तारीख 31 मार्च को होगी घोषित

देश भर में नॉवेल कोरोना वायरस के कहर को लगातार बढ़ते हुए देख कर मानव संसाधन मंत्रालय ने सभी परीक्षाएं निरस्त करने के आदेश दे दिए हैं । बुधवार को एचआरडी मंत्रालय द्वारा कहा गया है कि परीक्षा आवश्यक है, परन्तु छात्र और अध्यापक की सुरक्षा इससे अधिक आवश्यक है । ऐसे में नॉवेल कोरोना वायरस को मद्देनजर रखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नॉवेल कोरोना वायरस के बढ़ रहे प्रकोप से बचाने के लिए सभी शिक्षा नियामकों और सीबीएसई के सभी परीक्षाओं को निरस्त करने और पेपर के जांचने को रोकने का आदेश दिया है । इसी को देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) और सीबीएसई ने भी अपनी सभी परीक्षाएं 31मार्च तक निरस्त करने का निर्णय लिया है ।

कोरोना वायरस : देश में कहां कितना फैला कोरोना, देखिये यहाँ पूरी लिस्ट

एनटीए ने इंजीनियरिंग  में प्रवेश लेनी वाली जेईई 2020 अप्रैल में होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड की आने वाली तारीख रोक दी है । इसके साथ ही परीक्षा के तारीख में भी बदलाव हुआ है । इससे पूर्व जेईई मेंस की परीक्षा की तारीख  5, 7, 9, 11 अप्रैल 2020 को होनी निर्धारित थी । एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि, ‘जेईई मेंस के परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है, जिसके पश्चात नई डेट की घोषणा 31 मार्च को होगी । एडमिट कार्ड डाउन लोड करने ले लिए एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जा कर कर पायेगें ।

2 अप्रैल तक यूपी में हुए सभी स्कूल, कॉलेज और मल्टीप्लेक्स बंद

नॉवेल कोरेना वायरस के प्रकोप से आईसीएसई बोर्ड ने भी 19 से 31 मार्च तक होने वाली अपनी सभी परीक्षाओं को रोक दिया है । इसके बारे में बोर्ड ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर के बताया है । बोर्ड ने कहा है कि नॉवेल कोरोना वायरस केबढ़ते हुए प्रकोप से बचाव को देखते हुए 19 से 31 मार्च तक होने वाली आईसीएसई और आईएससी की सभी परीक्षा को रोक दिया गया है । साथ में बोर्ड द्वारा यह भी बताया गया है कि परीक्षा की नई डेट शीट का घोषणा जल्द ही कर दिया जाएगा ।

सरकार ने उठाया कदम, मास्क और हैंड सैनिटाइज़र को आवश्यक वस्तु घोषित