Thursday, April 22, 2021
HomeEducationPrincipal & Teacher Vacancy 2021: भारत सरकार के स्कूलों के लिए टीचर...

Principal & Teacher Vacancy 2021: भारत सरकार के स्कूलों के लिए टीचर और प्रिंसिपल के 3 हज़ार से भी ज्यादा पदों पर बंपर वैकेंसी

सरकारी स्कूलों में टीचर, प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल के पदों पर वैकेंसी निकली है। यह भर्ती देश के 17 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में होने जा रही हैं। नौकरी के लिए अधिक डीटेल, नोटिफिकेशन और एप्लीकेशन लिंक खबर में पढ़े |

एमएनएनआईटी: एमटेक सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में अब प्रवेश होगा बंद

School Teacher Jobs for TGT, PGT vacancy 2021:

यदि आपने सरकारी टीचर बनने की अहर्ता प्राप्त की है, तो आपके लिए सरकारी स्कूलों में टीचर बनाने का शानदार मौका आया है। ट्राइबल अफेयर्स मंत्रालय (MTA) द्वारा देशभर के एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल्स (EMRS) में स्कूल अध्यापक से लेकर प्रिंसिपल और वाइस प्रिंसिपल के हजारों पदों पर बंपर भर्ती निकाली है।

ये भर्तियां देश के 17 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में कुल 3479 पदों पर होने जा रही हैं। टीजीटी (TGT vacancy 2021), पीजीटी (PGT vacancy 2021) सभी के लिए सरकारी नौकरियां (Govt Jobs) निकली हैं। इस भर्ती के बारे में अधिक जानकारी के लिए, नोटिफिकेशन और अप्लाई करने के लिए लिंक आगे दिए गए हैं।

UPPSC PCS 2020: इंटरव्यू के लिए जारी हुआ एडमिट कार्ड

किस राज्य में किस पद के लिए कितनी वैकेंसी

Anganwadi Vacancy 2021 UP : 15 मई तक 53 हजार आंगनबाड़ी

आवेदन अप्लाई कब और कैसे करें

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की वेबसाइट nta.ac.in या ट्राइबल अफेयर्स की वेबसाइट tribal.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 01 अप्रैल 2021 से शुरू हो गयी है। आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 अप्रैल 2021 है। आवेदन ऑनलाइन करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म का डायरेक्ट लिंक आगे दिया गया है। प्रिंसिपल व वाइस प्रिंसिपल पद के लिए 2000 रुपये आवेदन शुल्क और टीजीटी व पीजीटी के लिए 1500 रुपये आवेदन शुल्क देने होंगें। एससी, एसटी व दिव्यांग श्रेणी के लिए आवेदन निशुल्क है।

आवेदन के लिए योग्यता

पदों के मुताबिक सभी के लिए अलग-अलग योग्यताएं मांगी गई हैं। शैक्षणिक योग्यताएं किस पद के लिए क्या चाहिए, इसके बारे में आप को जानकारी आगे दिए गए इनफॉर्मेशन बुलेटिन लिंक पर क्लिक करके ले सकते हैं।

यूपी बोर्ड एग्जाम टाइम-टेबल बदलेगा

आयु सीमा

प्रिंसिपल – अधिकतम 50 साल

वाइस प्रिंसिपल – अधिकतम 45 साल

पीजीटी – अधिकतम 40 साल

टीजीटी – अधिकतम 35 साल

30 अप्रैल 2021 तक आयु की गणना की जाएगी। किस श्रेणी को अधिकतम आयु सीमा में कितनी छूट मिलेगी (सभी पदों के लिए), ये नीचे पढ़ें-

एससी, एसटी – 5 साल की छूट

ओबीसी – 3 साल

दिव्यांग – 15 साल (एससी, एसटी), 12 साल (ओबीसी), 10 साल (जेनरल)

लगातार 3 साल केंद्र सरकार की नौकरी करने वालों को (समतुल्य पद पर) – 5 साल

जम्मू-कश्मीर की डोमिसाइल (1 जनवरी 1980 से 31 दिसंबर 1989 तक) होने पर – 5 साल

पूर्व कर्मचारी – सेना में सेवा की अवधि के अलावा 3 साल अतिरिक्त

HSSC Jobs: पटवारी भर्ती के लिए जल्द कर दें अप्लाई

सेलेक्शन कैसे होगा

कंप्यूटर आधारित परीक्षा (ETSSE 2021) और इंटरव्यू के आधार पर योग्य अभ्यर्थी का सेलेक्शन किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन जून 2021 के पहले सप्ताह में हो सकता है। परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होगी। यह परीक्षा दो शिफ्ट्स में करायी जाएगी। इस परीक्षा का पूरा सिलेबस इनफॉर्मेशन बुलेटिन में दिया गया है।

EMRS Recruitment 2021 notification देखने के लिए यहां क्लिक करें।

EMRS vacancy information bulletin के लिए यहां क्लिक करें।

अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें।

सर्किल इंस्पेक्टर की बेटी बनी DSP

Amit Dubey
हिंदी पत्रकार | कंटेंट राइटर के रूप में लंबा अनुभव है। लखनऊ, कानपुर और इलाहाबाद जैसे शहरों में बड़े न्यूज पोर्टल और वेबसाइट के लिए काम कर चुके हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments